OTP का क्या मतलब होता है जानिए हिंदी में

OTP का क्या मतलब होता है।

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की OTP का मतलब क्या होता है। आप अपने फोन में या Laptop या Computer में ऑनलाइन कोई लेनदेन करते हैं। या फिर कोई अकाउंट बनाते हैं, तो आपके verification के लिए मोबाइल में एक नंबर मांगा जाता है। जब आप वह नंबर रजिस्टर कर देते हैं, तो उस नंबर पर एक code आता है। जिसे कंफर्म करते ही आप का लेन देन या अकाउंट बन जाता है। आज की डिजिटल दुनिया में अधिकतर काम ऑनलाइन ही किए जाते हैं, वह चाहे मोबाइल रिचार्ज हो या ATM से पैसे निकालना हो, अब ज्यादातर काम ऑनलाइन ही किए जाने लगे हैं। 

इनकी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए खासकर पैसों के मामले में OTP का उपयोग किया जाता है। जिसकी वजह से आप की धनराशि सुरक्षित रहती है। आपने भी कभी ना कभी ओटीपी का प्रयोग जरूर किया होगा, जब भी पैसों के लेन-देन की बात होती है खासकर Online लेनदेन करने पर तो यहां सभी को Security की चिंता रहती है। क्योंकि ऑनलाइन पैसे का लेन देन करना जितना सिंपल है, उतना ही जोखिम भरा भी है। ऐसे में सुरक्षा की चिंता रहना लाजमी है, लेकिन अब आप कोई भी लेनदेन करते हैं, तो आपको एक्स्ट्रा सिक्योरिटी के तौर पर OTP का ऑप्शन भी दिया जाता है। जो काफी हद तक फ्रॉड से बचा जाता है।


ऐसे में आपको जानना चाहिए की OTP आखिर होता क्या है, इसके अलावा OTP का प्रयोग किसी भी खाते के verification के लिए भी काम आता है। जैसे आप किसी वेबसाइट या App में खाता बनाना चाहते हैं, तो आपको verify करने के लिए आपके मोबाइल में एक One Time Password भेजा जाता है जिसे एंटर करने के बाद आपका अकाउंट बन जाता है।

OTP होता क्या है

आपकी जानकारी के लिए हम बता देते हैं कि, ओटीपी का मतलब और फुल फॉर्म One Time Password होती है। OTP भी एक तरह से आपका पासवर्ड ही होता है लेकिन यह खाली एक ही समय के लिए बनाया गया होता है। जब भी आपको ऑनलाइन लेनदेन करते हैं, तो उस समय आपको रजिस्टर मोबाइल में 6 अंकों का कोड भेजा जाता है। जिसे One Time Password यानी OTP कहते हैं हर लेन-देन में सिस्टम द्वारा एक नया OTP भेजा जाता है वह बस एक बार ही उपयोग में लिया जा सकता है, अगर वह मिस हो गया तो आपको दूसरा ओटीपी आएगा।


मतलब आप जितने बार भी लेनदेन करेंगे हर बार आपको नया अंक का OTP देखने को अपने मोबाइल में मिल जाएगा। One Time Password इसके नाम से मतलब भी यही निकलता है कि, एक बार उपयोग में आने वाला पासवर्ड जो आपके रजिस्टर मोबाइल में या आपकी email ID में भेजा जाता है। यह सिर्फ बैंक तक ही सीमित नहीं है इसका उपयोग Google Account, Amazon, Apps, Website  होता है।

OTP क्यों जरूरी होता है

जब भी हम किसी Website या फिर App में खाता बनाते हैं। तो अधिकतर लोग आसान यूजरनेम और पासवर्ड बना लेते हैं, जैसे अक्सर लोग अपनी जन्मतिथि या मोबाइल नंबर को अपना पासवर्ड बना लेते हैं या फिर अपनी गर्लफ्रेंड का नाम भी रख लेते हैं पर, उनकी यह बहुत बड़ी गलती रहती है क्योंकि काफी लोग सबसे पहले यही ट्राई करते हैं जिससे इनका खाता खतरे में पड़ जाता है।


कई केस में ऐसा भी होता है जैसे, आपके पहचान का कोई व्यक्ति आपके Username और पासवर्ड को पहले ही जानता है। ऐसे में वह आसानी से आपके Account को Open करके उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। इसी समस्या के समाधान के लिए सभी बैंक e-commerce, Website, पेमेंट करने वाले ऑनलाइन वॉलेट में OTP का इस्तेमाल करना चालू कर दिया इसके बिना आप ना ही मुख्य पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं और ना ही पैसों की किसी प्रकार की लेनदेन कर सकते हैं।


OTP का प्रयोग।

इस OTP की सबसे बढ़िया बात यह है कि सिस्टम से मोबाइल में भेजे गए OTP कोड को सिर्फ एक बार ही उपयोग में लाया जा सकता है। और यह कुछ समय के लिए ही प्रयुक्त होता है, अगर इस कोड को इसके समय के अंदर उपयोग में लाया गया यह तभी काम करेगा अन्यथा नहीं करेगा।


हर Transaction में सिस्टम द्वारा एक New OTP आपके फोन में सेंड किया जाता है यानी, हम जितने भी ऑनलाइन Transaction करेंगे उन सभी में OTP आएंगे पर अलग-अलग इससे आपका खाता और भी ज्यादा सुरक्षित हो जाता है।


अगर आपके Account का यूजर नेम और पासवर्ड किसी को पता चल जाता है, तो वह आपके खाते का गलत फायदा नहीं उठा पाएगा क्योंकि अकाउंट को पूरी तरह से उपयोग में लाने के लिए OTP की जरूरत होती है जो सिर्फ आपके मोबाइल में आता है।

इसका इस्तेमाल बहुत सी जगह किया जाता है।

आज के Time में लगभग सभी बैंकों ने ऑनलाइन पैसों की लेनदेन के लिए OTP का प्रयोग करना शुरू कर दिया है यहां तक कि अब आपको ATM में 10,000 से अधिक पैसे निकालने पर OTP एंटर करना पड़ता है। इससे अगर किसी को आपका कार्ड और पिन पता भी चल जाए तो, वह आपके खाते का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता क्योंकि अगर वह 10000 से ऊपर रकम निकालने की कोशिश करेगा तो आपके मोबाइल पर ओटीपी आ जाएगा।


गूगल ने भी अपने यूजर के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए OTP भेजना शुरू कर दिया है, अगर आप इसे एक्टिवेट कर लेते हैं। तो कोई भी आपके बिना आपका अकाउंट एक्सेस बिल्कुल भी नहीं कर पाएगा क्योंकि Google Account Log in करने के लिए आपके मोबाइल में OTP भेजा जाता है जो सिर्फ आपको ही पता चलेगा।


इन सबके अलावा e-commerce कंपनियां जैसे Snapdeal, eBay, Flipkart और ऑनलाइन पेमेंट करने वाले सभी वॉलेट जैसे फोन पर रिचार्ज पेटीएम Jio Money आदि सभी पेमेंट करने पर आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आता है इस तरह ऑनलाइन की दुनिया में OTP का एक महत्वपूर्ण स्थान है।

Download App

OTP के फायदे।

  1. ये एक प्रकार का सुरक्षा कोड होता है जो पासवर्ड और यूजर नेम चोरी होने पर भी आपके खाते को सुरक्षित रखता है।

  2. इससे खाते के वास्तविक यूजर का प्रमाणीकरण हो जाता है।

  3. यह डबल सिक्योरिटी प्रदान करता है, आजकल कुछ लोगों के Social Media अकाउंट बहुत ही जल्दी चोरी हो जाते हैं। लेकिन अगर वह अपने अकाउंट लॉगइन में OTP की फीचर को Enable कर दें जिसे Two-Factor कहते हैं, तो उसे वही अपने अकाउंट को लॉगइन कर सकता है।

  4. OTP एकदम फ्री होता है, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का पैसे देने के जरूरत नहीं है।

  5. आप की पहचान करने के लिए यह सबसे तेज तरीका है।


तो आशा करता हूं दोस्तों कि, आप जान गए होंगे की OTP का क्या मतलब होता है। दोस्तों OTP का फुल फार्म वन Time Password होता है। जैसा कि आपने ऊपर पढ़ ही लिया है। दोस्तों अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों तक भी शेयर करें।