Internet Data Transfer कैसे किया जाता है 2021

Internet Data Transfer कैसे किया जाता है 2021।

चलिए जानते हैं कि Jio, Idea, Airtel Internet Data Transfer कैसे किया जाता है, अगर आप भी इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। तो कभी ना कभी आपको एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में Data Transfer करने की जरूरत तो पड़ती ही होगी। हालांकि आज नेट पैक इतने सस्ते हो गए हैं कि ज्यादातर लोग Internet Data Transfer करने की वजह रिचार्ज ही करवाना पसंद करते हैं। फिर भी अगर आपको इसकी जरूरत पड़ती है, तो आपको बता दें कि आज के समय में ज्यादातर ऑपरेटर अपनी एक सिम से दूसरी सिम में डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करती है। लेकिन यहां भी इसकी कुछ शर्ते हैं, जैसे आप Airtel to Airtel, Jio To Jio, Idea to Idea में ही Data Transfer कर सकते हैं।

अगर आप भी सोच रहे हैं कि आप Idea का Data Airtel या Jio में इंटरनेट Data Transfer कर सकते हैं, तो फिलहाल आपको ऐसी सुविधा नहीं मिलती है। आप सिर्फ अपनी कंपनी की सिम में ही Data Transfer कर सकते हैं। और इस सुविधा का आनंद ले सकते हैं, इस सुविधा से आप अपने दोस्तों या Family Member के साथ डाटा शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी टेलीकॉम कंपनी के USSD कोड का पता होना जरूरी है। यह कौन कौन से हैं यह आपको इस पोस्ट में ही पता चल जाएगा।

Internet data transfer कैसे किया जाता है।

आपको बता दें कि यह काफी पुरानी सुविधा है Jio के आने से पहले ही कुछ कंपनियां इंटरनेट डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा दे रही हैं। पहले के समय भारत में इंटरनेट पैक काफी महंगे हुआ करते थे, ऐसे में लोगों को 100MB भी बहुत लगता था हालांकि आज नेट डाटा काफी सस्ता हो गया है कि लोग प्रतिदिन में 2GB डाटा इस्तेमाल कर रहे हैं। और इसका पूरा श्रेय जिओ कंपनी को जाता है क्योंकि जिओ कंपनी के आने के बाद ही भारत में इंटरनेट सस्ता हुआ है।


जहां तक इंटरनेट Data Transfer करने की बात करें तो यह उतना ही आसान है, जिस तरह आप बैलेंस ट्रांसफर किया करते थे, हालांकि कुछ कंपनी इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको पहले अपने नंबर को रजिस्टर करना होता है। एक बार नवंबर रजिस्टर होने के बाद आप कुछ USSD कोड डायल करके डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं तो, यह कैसे करते हैं चलिए जानते हैं।

Airtel to Airtel internet data transfer कैसे किया जाता है।

इसके लिए आपको Airtel App Download करना पड़ता है या फिर एयरटेल की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर अपना एयरटेल नंबर रजिस्टर कर लेना है। इससे आपका नंबर इंटरनेट शेयर करने के लिए एक्टिव हो जाएगा उसके बाद आपको नीचे दिए यूएसएसडी कोड को डायल करना पड़ता है।


  • 10 MB share करने के लिए *141*712*11*Airtel Number# डायल करें।

  • 25 MB share करने के लिए *141*712*9*Airtel Number# को डायल करें।

  • 60 MB share करने के लिए *141*712*4*Airtel Number# को डायल करें।


Airtel में डाटा ट्रांसफर करने के तीन ही ऑप्शन मिलते हैं 10, 25, 60mb इसका USSD कोड एंटर करने के बाद आपको आगे बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा। इससे आपका मोबाइल डाटा शेयर हो जाएगा हालांकि इसके लिए आपको एक से तीन रूपए की ट्रांजैक्शन फीस देनी होगी।

Idea to Idea data transfer कैसे किया जाता है।

इसमें भी आपको पहले इनकी Official Website Idea cellular में जाकर अपना Idea मोबाइल नंबर को रजिस्टर करना पड़ता है। यह काम आप इनके ऐप में भी जाकर कर सकते हैं पर इस ऐप को पहले आपको इंस्टॉल करना पड़ेगा यह ऐप आपको गूगल स्टोर पर मिल जाएगा, और फिर उसमें अपना नंबर रजिस्टर करने के बाद डाटा ट्रांसफर करने के लिए नीचे दिए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना पड़ेगा।


  • सबसे पहले अपने मोबाइल से *121*121# डायल करें

  • अब आपको डाटा पैक शेयर करने के लिए 100, 150, 250 MB का पैक सेलेक्ट करना होगा।

  • इसके बाद आपको उस नंबर को एंटर करना है, जिसमें आप अपना इंटरनेट शेयर करना चाहते हैं

  • इसके लिए आपको क्रमश: एक, दो और तीन रुपए का सर्विस चार्ज देना ही होगा।


Idea में आपको सिर्फ एक USSD कोड डायल करने की आवश्यकता होती है। इसे डायल करने के बाद आगे बताए गए इंस्ट्रक्शन फॉलो करके नेट शेयर कर सकते हैं।


Reliance To Reliance Internet Data Transfer कैसे किया जाता है।

अगर आप Reliance के ग्राहक है तो आपको *312*3# को डायल करना पड़ता है। इसके बाद कुछ स्टेप को फॉलो करके अपना प्लेन चुनना पड़ता है। अंत में अपने दोस्त या जिस से भी डाटा भेजना चाहते हैं, उसके नंबर लेख देना है। इससे आप आसानी से डाटा शेयर कर सकते हैं, कुछ स्टेट में यह कोड काम नहीं कर रहा है क्योंकि यह सुविधा बंद कर दी गई है।

Jio To Jio Internet Data Transfer कैसे किया जाता है।

देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Jio के बहुत से ग्राहक जानना चाहते है, की उनके लिए डाटा ट्रांसफर करने की कोई सुविधा है या नहीं, तो आपको बता दें कि फिलहाल Jio में ऐसी कोई सुविधा नहीं है। जिसमें आप डाटा ट्रांसफर कर सके क्योंकि जिओ ने ऑफिसर अभी ऐसी कोई सर्विस लॉन्च ही नहीं की है।

Vodafone To Vodafone Internet Data Transfer कैसे किया जाता है।

भारत में Vodafone और Idea का विलय हो गया है मतलब, यह दोनों कंपनी अब साथ मिलकर काम करने लगी हैं। ऐसे में इनके कुछ USSD कोड भी एक दूसरे के लिए काम करने लगे हैं। आप ऊपर बताए गए Idea के USSD कोड को अपनी वोडाफोन सिम में डायल करके देख सकते हैं।

Download

तो अब आप जान ही गए होंगे कि इंटरनेट Data Transfer कैसे ही किया जा सकता है। मैंने आपको सारी टेलीकॉम कंपनियों के बारे में बता दिया है, हालांकि इस सुविधा से आप ज्यादा Data Transfer तो नहीं पर आप 100 MB तक कर सकते हैं आशा करता हूं दोस्तों आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी।