Android root क्या होता है इसके फायदे और नुकसान।

Android root क्या होता है इसके फायदे और नुकसान।

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Android Root क्या होता है। आज भी बहुत से Mobile यूज करने वाले यूजर्स को पता ही नहीं होता है कि Android Root क्या होता है। यदि आप अपना Mobile को रूट करना चाहते हैं, तो बिल्कुल कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल से 5 मिनट में रूट कर सकते हैं। और यह भी बताएं मोबाइल रूट करने से मोबाइल को क्या फायदे होते हैं और इसके साथ इससे होने वाले नुकसान ओं को भी बताएंगे।

Android Root क्या होता है।

जब हम नया मोबाइल खरीदते हैं, तो उसमे कुछ लिमिट होती है। जिसके बाहर हम कुछ काम नहीं कर सकते हैं, जैसे आप अपने मोबाइल को सिस्टम अपडेट नहीं कर सकते हैं। और मोबाइल में पहले से इंस्टॉल Apps को भी नहीं Remove कर सकते हैं, लेकिन जब आप अपने मोबाइल को रूट कर लेते हैं। तो उसमें एक पावर आ जाती है, जिससे आप अपने मोबाइल में बहुत से बदलाव ला सकते हैं। जैसे मोबाइल की ID बदल सकते हैं। पहले से इंस्टॉल Apps हटा सकते हैं या फिर अपने मोबाइल Marshmellow से Nugget में अपडेट कर सकते हैं। एक रूट मोबाइल वह बहुत से ऐसे काम कर सकते हैं, जो Un root मोबाइल में नहीं किए जा सकते।

Android root करने के फायदे

वैसे तो Mobile Root करने के कई फायदे हैं लेकिन हम आपको इसके मुख्य फायदे बता रहे हैं।

  • जब आप नया मोबाइल खरीदते हैं, तो उसमें पहले से इंस्टॉल Apps भी आ जाते हैं। जो हमारे किसी काम के ही नहीं होते हैं तो आप मोबाइल को रूट करने के बाद उन Apps को डिलीट कर सकते हैं।

  • अगर आपका मोबाइल kitkat वर्जन में है, तो आप उसे Lollipop या Marshmellow में अपडेट कर सकते हैं।

  • Play store में बहुत सी Apps है, जो सिर्फ Rooted Mobile में ही काम कर सकती हैं, जैसे स्क्रीन रिकॉर्डर, Wifi, ID Changer, Mobile Root करने के बाद आप इन एप्स को आसानी से चला सकते हैं।

Mobile root कैसे करते हैं

Mobile Root आप बिना किसी कंप्यूटर की मदद से कर सकते हैं। इसके लिए आपको King Root ऐप को डाउनलोड करना होगा। यह ऐप Mobile Root करने में सबसे ज्यादा Populer है। इससे आप बहुत आसानी से मोबाइल रूट कर सकते हैं, तो सबसे पहले आपको वेबसाइट kingroot.net में जाना है और किंग रूट ऐप का लेटेस्ट वर्जन को इंस्टॉल कर लेना है।


अगर आपने कभी इंटरनेट से ऐप इंस्टॉल नहीं किया है,  तो इसे इंस्टॉल करने के लिए आपको मोबाइल में कुछ setting करना पड़ेगा। मोबाइल setting में जाकर स्वीकृति पर क्लिक करना है। इसके बाद Unknown sources पर Right क्लिक करना है। इस setting के बाद आप King Root ऐप को आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।


इस App को इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करना है और मोबाइल रूट के लिए Get Now पर क्लिक करना है।

Get Now पर क्लिक करते ही mobile root होना शुरू हो जाएगा लेकिन 97% पर रुक जाएगा। यहां आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है, जिससे App का Purifier डाउनलोड होने लगेगा।


डाउनलोड कंपलीट होने के बाद, कुछ सेकंड बाद आपका मोबाइल ऑटोमेटिक रूट हो जाएगा।

Mobile Root को कैसे चेक करते हैं

अगर हमारा Mobile Root हो गया है, तो हम दूसरी Apps से भी इसकी जांच कर सकते हैं। तो उसके लिए प्ले स्टोर से Root Checker App को डाउनलोड करना पड़ता है। इसके नाम से ही पता चल जाता है कि यह ऐप रूट चेक करने में उपयोगी है।


इस ऐप को ओपन करते ही Verify रूट पर क्लिक करना है। अगर आपका Mobile Root हो गया है, तो यह ग्रीन कलर में रूट एक्सेस बताएगा अगर root नहीं हुआ है तो लाल कलर में रूट नोट एक्सेस बताएगा।

Mobile unroot कैसे करते हैं

जैसे आपने अपने मोबाइल को आसानी से रूट किया है। उसी तरह इसे आसानी से Unroot भी किया जा सकता है। अगर आपने किसी काम के लिए Mobile Root किया है, तो आप उस काम को पूरा हो जाने के बाद अपने मोबाइल को अनुरोध करते हैं क्योंकि मोबाइल को ज्यादा समय तक रूट करने से मोबाइल में प्रॉब्लम भी आ सकती है। तो किंग रूट की सेटिंग में जाकर आप अपने मोबाइल को Unroot कर सकते हैं।

App Link

Mobile Root करने के नुकसान

इसके फायदे के साथ आपको यह भी पता चल जाएगा कि Android Root  के नुकसान क्या है। ज्यादा नुकसान मोबाइल को ज्यादा समय तक रूट करने से होते हैं। यदि आप रूट से रिलेटेड काम हो जाने के बाद अपने मोबाइल को Unroot कर देते हैं। अपने मोबाइल को किसी भी नुकसान से बचा सकते हैं, ऐसा नहीं है की सभी मोबाइल में नुकसान होते हैं लगभग 100 में से 10 मोबाइल में नुकसान होते हैं। वह भी मोबाइल को ज्यादा समय तक Root करने की वजह से होते हैं, तो मोबाइल से क्या क्या नुकसान हो सकता है।

  • अगर आपका मोबाइल Warranty period में है, तो आपके मोबाइल की Warranty खत्म हो जाती है।

  • जब कंपनी आप को मोबाइल देती है, तो उसमें कई security फीचर होते हैं, जो मोबाइल रूट करने से खत्म हो जाते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Android Root क्या होता है। और Android Root के फायदे और नुकसान अगर दोस्तों आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करें।